राजस्थान (ग्रामीण/शहरी) शौचालय निर्माण योजना 2022: लाभार्थी सूची व आवेदन ऑनलाइन

SBM Rajasthan (Gramin / Shahari) Shauchalay (Sochalay) Nirman Yojana 2022 or Rajasthan (Rural / Urban) Toilet Construction Scheme 2022: Apply Online, Amount Details, Beneficiary List (New Labharthi Suchi), Eligibility Criteria, Required Documents List PDF Form & Hindi PDF Download

राजस्थान (ग्रामीण / शहरी) शौचालय निर्माण योजना 2022: आवेदन / रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, धनराशि वितरण, लाभार्थी सूची (नई लिस्ट), पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज सूची, पीडीएफ फॉर्म व हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करें

आज भी हमारे देश के दूरस्थ ग्रामीण तथा सुदूरवर्ती इलाकों में शौचालय की पूर्ण व्यवस्था नहीं हो पाई है। आजादी के इतने सालों बाद भी आज भी गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बाहर खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। यह बीमारियों के लिएz सबसे बड़ा खतरा तो होता ही है साथ ही साथ इलाके में गंदगी भी फैलती है जिससे अन्य नागरिकों को भी काफी परेशानी होती है। देश में भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा की सरकार सत्ता पर काबिज होने के बाद नए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने निर्णय लिया कि देश में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपने घर के पास शौचालय बनाने के लिए आर्थिक अनुदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार सत्ता पर काबिज होने की वजह से इस योजना को किस राज्य में स्वीकृति नहीं दी गई जिस वजह से इस राज्य में शौचालय निर्माण के लिए अनुदान राशि गरीब लोगों तक नहीं पहुंच सके। इस बात को ध्यान में रखकर राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री जी ने एक नई योजना गरीबों के लिए शुरू की जिसके तहत शौचालय बनवाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। इस योजना का नाम स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजस्थान ग्रामीण शौचालय निर्माण योजना 2022 तथा राजस्थान शहरी शौचालय निर्माण योजना 2022राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2022 है। 

राजस्थान सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए इस SBM Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana 2022 के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों को अपने घर के पास नया टॉयलेट बनाने के लिए कुछ अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। SBM Rajasthan Sochalay Nirman Yojana के तहत वितरित की जाने वाली धनराशि के माध्यम से शौचालय निर्माण हेतु विभिन्न प्रकार की सामग्री और जैसे बजरी, रेत, मिस्त्री तथा मजदूर के लिए पैसों का प्रबंध किया जाएगा। जिन गरीब परिवारों की आय राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आय सीमा के अंतर्गत होगी उन्हें यह धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेज कर प्रधान कर दी जाएगी। अपने इस लेख के माध्यम से हम Rajasthan Shahari Shauchalay Nirman Yojana 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी विस्तारपूर्वक साझा करेंगे। हम लेख के अंतर्गत Rajasthan Gramin Shauchalay Nirman Yojana 2022 हेतु ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज, पीडीएफ फॉर्म व हिंदी पीडीएफ डाउनलोड से संबंधित सभी जानकारियां साझा करेंगे। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक हैं तथा आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आप इस धनराशि का प्रयोग करके अपने घर के पास नए शौचालय का निर्माण कर सकते हैं तथा बीमारियों से खुद तथा अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

💡 Table of Contents

  1. SBM राजस्थान शौचालय निर्माण योजना क्या है?
  2. शौचालय निर्माण योजना राजस्थान के लाभ क्या हैं?
  3. राजस्थान शौचालय योजना 2022 के उद्देश्य
  4. राजस्थान ग्रामीण/शहरी शौचालय योजना हेतु पात्रता
  5. शौचालय निर्माण योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची
  6. शौचालय निर्माण योजना राजस्थान आवेदन
  7. राजस्थान शौचालय लाभार्थी सूची (List 2022)
  8. SBM राजस्थान शिकायत हेल्पलाइन व टोल-फ्री नं.
  9. राजस्थान शौचालय योजना से सम्बंधित FAQs
  10. राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2022 हेतु हमसे संपर्क

SBM राजस्थान शौचालय निर्माण योजना क्या है?

1. What is SBM Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana 2022?

https://www.hindipdf.com/2022/04/sbm-rajasthan-shauchalay-sochalay-nirman-yojana-gramin-shahari.html

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पहल स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपना हिस्सा देते हुए राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में शौचालय निर्माण योजना 2022 को शुरू किया गया है। Rajasthan Toilet Construction Scheme के माध्यम से राज्य सरकार का लक्ष्य है कि गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आर्थिक सहायता देकर उनके लिए शौचालय की व्यवस्था मुहैया कराया जाए। Toilet Construction Scheme Rajasthan के लिए जारी किए गए अध्यादेश के अनुसार जिन गरीब परिवारों की आय निर्धारित सीमा से कम होगी केवल उन्हीं परिवारों को इस राशि का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि के जरिए लाभार्थी रेत, बजरी, ईंट, पत्थर, मिस्त्री तथा मजदूरी में खर्च होने वाले धन की जगह पर प्रयोग कर सकता है। राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2022 के अंतर्गत राजस्थान के ऐसे गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का चयन किया जाएगा तथा उन्हें अपने घर के पास टॉयलेट बनाने की सुविधा का पूरा लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस राजस्थान शहरी शौचालय निर्माण योजना के अंतर्गत चयनित परिवारों को ₹12000 की आर्थिक मदद पहुंचाई जाएगी। यहां आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी यानी डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाएगी।

इस राजस्थान ग्रामीण शौचालय निर्माण योजना के जरिये राज्य सरकार चाहती है कि सुदूरवर्ती इलाकों में जहां अभी तक उच्च तकनीक तथा गुणवत्ता वाली चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध नहीं है वहां बीमारियों के खतरे को कम किया जाए। योजना के अंतर्गत अनुदान धनराशि प्राप्त करके लाभार्थी परिवार अपने घर के पास ही टॉयलेट की व्यवस्था कर सकता है। इस SBM Rajasthan Gramin Shauchalay Nirman Yojana के जरिए गंदगी तो कम होगी ही साथ ही साथ इस क्षेत्र में आप रहते हैं वहां भी सफाई रहेगी। इसका फायदा आपके क्षेत्र में रह रहे अन्य नागरिकों को भी प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से जरूर होगा। इसके जरिए गंदगी समाप्त हो जाएगी जिससे इलाके में रह रहे बुजुर्ग नागरिकों तथा अस्वस्थ मरीजों को भी अपनी तकलीफ से थोड़ा निजात मिलेगी। SBM Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan के जरिए घर के पास शौचालय होने से घर की महिलाओं बड़े बुजुर्गों तथा गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज जो परिवार के सदस्य हैं उनको घर से शुरू शौचालय के लिए नहीं जाना पड़ेगा। इससे उनका काफी समय बचेगा तथा उनके स्वास्थ्य में होने वाले परिणामों से भी बचाव मिलेगा। इतना ही नहीं अगर Shahari Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan के अंतर्गत प्रदान किये जाने वाले सभी संसाधनों का सही तरीके से प्रयोग किया जाए तो गरीब परिवार बायोगैस के माध्यम से अपनी दैनिक जरूरतों में होने वाले इनके खर्च को कम कर सकता है।

शौचालय निर्माण योजना राजस्थान के लाभ क्या हैं?

2. Benefits Covered Under Toilet Construction Scheme Rajasthan?

राजस्थान सरकार की शुरू की गई इस शानदार पहल के अंतर्गत केवल उन्हीं राज्य के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को शामिल किया जायेगा जो SBM Rajasthan Sochalay Nirman Yojana Apply Online की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। साथ-ही-साथ, लाभार्थी शौचालय निर्माण योजना राजस्थान पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड व जमा करके भी अनुदान राशि ग्रहण कर सकते हैं। राजस्थान सरकार की Swachh Bharat Mission (SBM) पहल के जरिये विभन्न लाभों को कवर किया गया है।

राजस्थान शौचालय निर्माण योजना के लाभ उन्हीं नागरिकों तक पहुंचेंगे जिनके घर पर टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है। Benefits of SBM Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana निम्नलिखित हैं:

  • अक्सर देखा जाता है कि परिवार की गरीब होने की वजह से शौचालय निर्माण करने के लिए उनके पास पर्याप्त धन नहीं होता है। यह योजना ऐसे परिवारों के लिए लाभदायक होगी।
  • शौचालय निर्माण योजना राजस्थान रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से अपने घर के पास में शौचालय का निर्माण बना कर सकेंगे।
  • देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत इस राजस्थान शौचालय निर्माण योजना पंजीकरण फॉर्म को शामिल किया जाएगा जिससे कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा भी बजट हासिल किया जा सके।
  • यह राजस्थान शौचालय निर्माण योजना पीडीएफ फॉर्म राज्य में आपके क्षेत्र तथा इलाके में साफ-सफाई रखने तथा गंदगी दूर रखने में मदद करेगी।
  • यह SBM Rajasthan Sochalay Nirman Yojana न केवल राज्य में बीमारियों से छुटकारा दिलाएगी बल्कि पहले से ही मरीज तथा अस्वस्थ नागरिकों को खुले में शौच की वजह से होने वाली गंदगी के कारण बीमारियों में होने वाले बढ़ते से राहत मिलेगी।
  • सुदूर ग्रामीण ग्राम व दूरस्थ सीमावर्ती इलाकों में घर की महिलाओं बुजुर्गों तथा बच्चों को शौच के लिए बाहर खुले में नहीं जाना पड़ेगा जिससे उनकी सुरक्षा का खतरा अन्य परिवार वालों को नहीं होगा।
  • राजस्थान राज्य सरकार द्वारा इस SBM Rajasthan Sochalay Nirman Yojana के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को ₹12000 की धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में दी जाएगी।
  • शौचालय निर्माण के लिए दी जाने वाली धनराशि का प्रयोग राज्य के नागरिक विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे बजरी पत्थर खरीदने, सीमेंट, बजरी, रोड़ी आदि खरीदने मिस्त्री अथवा मजदूर को पैसे देने आदि के लिए कर सकते हैं।
  • राज्य सरकार द्वारा इस राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2022 के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी परिवार के मुखिया के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • SBM Rajasthan Sochalay Nirman Yojana के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थियों को एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा कि आवेदन पत्र के साथ होने अपने सभी दस्तावेजों के साथ अपने बैंक खाते की पासबुक की फोटो कॉपी भी लगानी होगी ताकि वह आर्थिक अनुदान धनराशि को प्राप्त कर सकें।

यह राजस्थान ग्रामीण शौचालय निर्माण योजना न केवल राज्य के परिवारों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए लाभदायक है बल्कि राज्य में हो रही गंदगी से भी छुटकारा मिलेगा। देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का सपना था कि पूरे देश में हमेशा ही स्वच्छता बनी रहे। इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान को शुरू किया जिसके अंतर्गत सभी राज्यों में शौचालय बनाने के लिए गरीब परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाई गई। राज्य सरकार द्वारा इस राजस्थान शहरी शौचालय निर्माण योजना में भी अपना योगदान देते हुए देश की गंदगी को मिटाने तथा साफ-सफाई के जरिए शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए गए हैं।

राजस्थान शौचालय योजना 2022 के उद्देश्य

3. Objectives of Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana

इस योजना के नाम से ही इस Rajasthan Shahari Shauchalay Nirman Yojana के उद्देश्य स्पष्ट हो जाते हैं। यह योजना राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2005 के नाम से जानी जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार गरीबों को आर्थिक अनुदान की मदद से उनके पास शौचालय का निर्माण कर सकेंगे।

जिन गरीब परिवारों के पास अपने खुद के शौचालय की व्यवस्था नहीं है इस Rajasthan Gramin Shauchalay Nirman Yojana के अंतर्गत अपना आवेदन पत्र अवश्य जमा करें। राज्य सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे।

  • यह Rajasthan Shahari Shauchalay Nirman Yojana राज्य में बीमारियों को कम करने में सहायक होगी। इससे प्रत्येक परिवार के चिकित्सीय खर्च में भी कमी आएगी तथा राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में भी मदद मलेगी।
  • इस Gramin Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan के माध्यम से तथा स्थानीय क्षेत्र में रह रहे मरीजों तथा स्वास्थ्य नागरिकों को काफी राहत मिलेगी।
  • हैजा, मलेरिया जैसी संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों से निजात मिलेगी तथा राज्य के नागरिकों के इलाज में होने वाले खर्चों से राहत मिलेगी।
  • गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल परिवारों के लिए काफी लाभदायक होगी। इसके जरिए अपने घर के पास शौचालय का निर्माण करवा सकेंगे।
  • राज्य में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति भूमिहीन परिवार विकलांग तथा जिन परिवारों में मुखिया महिला है वह भी इसमें शामिल किए जायेंगें।
  • इस Shahari Sochalay Nirman Yojana Rajasthan के अंतर्गत केवल में गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनके पास अभी तक पहुंचाने की व्यवस्था नहीं है तथा उन्हें शौच के लिए खुले में जाना पड़ता है।
  • Gramin Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan के माध्यम से यदि कोई स्वरोजगार खोलना चाहता है तो बायोगैस के निर्माण के लिए भी वह प्लांट डाल सकता है जिसके लिए है सरकारी योजनाओं के माध्यम से कम ब्याज दरों पर लोन लिया जा सकता है।
  • यह Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan केंद्र सरकार की शुरू की गई स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपना हिस्सा निभाकर इस मुहिम में अपना पूरा योगदान करेगी।

Toilet Construction Scheme Rajasthan के अंतर्गत सबसे बड़ा उद्देश्य तो यह है कि यह योजना इलाके में आसपास स्वच्छता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। जिन परिवारों के पास शौचालय बनवाने के लिए पैसे नहीं है तथा उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है ऐसे परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्राप्त कर सकते हैं जिसमें पहले से ही शौचालय की पूरी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी परिवार हॉंफव उन्हें राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2022 के अंतर्गत शामिल नहीं किया जाएगा।

राजस्थान ग्रामीण/शहरी शौचालय योजना हेतु पात्रता

4. Eligibility Criteria for Rajasthan Gramin/Shahari Shauchalay Nirman Yojana

राजस्थान में रह रहे गरीबी रेखा से नीचे या बीपीएल श्रेणी यानी Blow Poverty Level or BPL Category से परवारों के लिए यह योजना एक मील का पत्थर साबित हो सकता है। यदि आप या आपके आस-पास कोई ऐसा परिवार है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा जिनके पास शौचालय की व्यवस्था नहीं है उनको इसके तहत शामिल किया जायेगा। योजना में शामिल होने के लिए आवेदकों को पहले राज्य से निर्धारित सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा।

Rajasthan Urban/Rural Toilet Construction Scheme के अंतर्गत इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक अध्यादेश में जारी किये गए सभी पात्रता मानदंडों को अवश्य ही पढ़ना चाहिए। राजस्थान शौचालय निर्माण योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंडों से संबंधित जानकारी निम्नलिखित है:

  • आवेदन करने वाला परिवार राजस्थान राज्य का ही मूल निवासी होना चाहिए।
  • Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल श्रेणी के परिवारों को भी शामिल किया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के परिवारों को भी इस योजना के तहत शौचालय के लिए अनुदान दिया जाएगा।
  • जिन परिवारों के पास पहले से ही शौचालय उपलब्ध है तथा वे अगर दूसरा शौचालय बनवाना चाहते हैं तो इस SBM Sochalay Nirman Yojana Rajasthan के अंतर्गत पात्र नहीं हैं।
  • इसके साथ साथ जो लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना तहत अपने घर में रह रहे हैं तथा उन्हें योजना के अनुरूप शौचालय प्रदान किया गया है, इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति भूमिहीन परिवार तथा विकलांग या महिला परिवार मुखिया के लिए भी यह राजस्थान शौचालय निर्माण योजना शुरू की गई है।

इस योजना को केवल राजस्थान राज्य के गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को शौचालय प्रदान करने के लिए किया गया है। अगर आप के आस पास भी किसी परिवार के पास हो जाते हैं की अच्छी व्यवस्था नहीं है तो आप उनके लिए भी इस राजस्थान शौचालय निर्माण योजना के तहत आवेदन पत्र जमा करवा सकते हैं। केवल ऊपर बताए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले परिवारों के लिए ही शौचालय की व्यवस्था करने हेतु आर्थिक अनुदान राशि भेजी जाएगी।

शौचालय निर्माण योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची

5. Necessary Documents List with Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana Application Form

जो इच्छुक आवेदक शौचालय निर्माण योजना राजस्थान के तहत आवेदन करने चाहते हैं मैं आवेदन पत्र के साथ अध्यादेश में जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा करना होगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में सभी राज्यों के लिए केंद्र सरकार ने पहले ही बजट जारी किया था। राज्य के सभी नागरिकों को समय पर उचित व शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए इस बजट का प्रयोग किया जा रहा है। अगर आप अभी Sochalay Nirman Yojana Rajasthan के जरिए अपने घर के पास नया टॉयलेट बनवाना चाहते हैं तो आवेदन पत्र के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी चुनाव करना आवश्यक है।

अपने घर के पास शौचालय निर्माण करवाने के लिए आपको पहले आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा। Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पूरी लिस्ट निम्नलिखित है:

  • परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • मुखिया के पहचान पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • परिवार के आय प्रमाण पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • लाभार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल राशन कार्ड की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो ( चार कॉपी)

इन सभी दस्तावेजों का प्रबंध आपको राजस्थान शौचालय निर्माण योजना आवेदन पत्र जमा करने से पहले करना होगा। Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana Application Form के साथ सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी यानी छाया प्रति को आवेदन पत्र के साथ अटैच यानी संलग्न करना होगा। आपको एक बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि सभी दस्तावेजों की छाया प्रति के ऊपर आपको अपने हस्ताक्षर यानी साइन अवश्य ही करने होंगे। इस विधि को स्व-सत्यापन या सेल्फ अटेस्टेड भी कहते हैं। 

बिना उपरोक्त बताए गए दस्तावेजों की छाया प्रति के आपके Rajasthan Shauchalay Nirman Yojana PDF Form को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके साथ-साथ आपको राजस्थान शौचालय निर्माण योजना पीडीएफ फॉर्म के साथ वही दस्तावेज जमा करने होंगे जिनमें आपकी जानकारी बिल्कुल सही-सही दर्ज की गई है। आप यदि आपके किसी दस्तावेज में जानकारी गलत पाई जाती है तो आपको विभाग द्वारा सूचित किया जाएगा तथा आपको पहले उस जानकारी को ठीक करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।

शौचालय निर्माण योजना राजस्थान आवेदन

6. Shahari/Gramin Shauchalay Nirman Yojana Rajasthan Apply (Form PDF)

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पहल स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कवर किया गया है। आवेदन के इच्छुक नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन विधि से आवेदन करना होगा। ऑफलाइन विधि के अंतर्गत आपको पहले राजस्थान शौचालय निर्माण योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा तथा उसके बाद इसे संबंधित विभाग के कार्यालय में जमा करवाना होगा। Rajasthan Sochalay Nirman Yojana Application Form Download करने के बाद आपको इसके साथ दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

आप विभाग के कार्यालय में राजस्थान शौचालय निर्माण योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको इसे भरकर जमा करवाना होगा। Rajasthan Sochalay Nirman Yojana Form PDF Download व आवेदन से सम्बंधित दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं।

  1. Visit the Official Website

    इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कोई भी आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई गई है जहां आप अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकें। इसके लिए आपको ऑफलाइन विधि से ही आवेदन करना होगा।

  2. Find Download Form Option

    ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले "राजस्थान शौचालय निर्माण योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड / Rajasthan Sochalay Nirman Yojana PDF Form Download"करना होगा।

  3. Download & Print PDF Form

    Sochalay Yojana Rajasthan Form PDF Download करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट भी प्राप्त करना होगा। आपको शौचालय योजना राजस्थान फॉर्म पीडीएफ का प्रिंट आउट A4 साइज पेपर में प्राप्त करना होगा।

  4. Fill Application Form

    आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी सामान्य जानकारियों को सत्य तथा विधिवत भरना होगा। सामान्य जानकारियां जैसे आपका नाम पता पिता का नाम आयु आदि सभी विवरणों को भरना होगा।

  5. Attach Required Documents

    अब आपको आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज उनकी छाया प्रति को भी संलग्न करना होगा तथा उनके ऊपर हस्ताक्षर भी करने होंगे।

  6. Submit Application Form

    विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र तथा सभी दस्तावेजों की छाया प्रति व मूल दस्तावेजों की प्रति के साथ आपको सम्बंधित कार्यालय में जाना होगा।

  7. Visit Respective Dept Office

    आप अपने स्थानीय क्षेत्र के तहसील कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय , ग्राम प्रधान ऑफिस, स्वच्छ भारत अभियान कार्यालय आदि में जा सकते हैं।

  8. Get Acknowledgment Slip

    ऑफिस में पहुंचने के बाद आपको अपने दस्तावेजों को तथा भरे हुए आवेदन पत्र को संबंधित प्राधिकारी के हाथ में सौंपना होगा। अधिकारी आपका दस्तावेज प्राप्त करने के बाद आपको एक पावती रसीद प्रदान करेगा।


सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करने के बाद अपने घर के पास शौचालय बनवाने के लिए आपके अनुरोध को विभाग में जमा कर लिया जाएगा। सम्बंधित अधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेजों तथा आवेदन पत्र में भरी गई जानकारियों का फिर से सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक होने के बाद आपका नाम Rajasthan Sochalay Nirman Yojana Beneficiary List 2022 में शामिल कर लिया जाएगा। आपको इसके लिए विभाग की ओर से सूचना भी भेजी जाएगी। साथ-ही-साथ, आप अपनी पावती रसीद पर दिए गए नंबर के माध्यम से भी राजस्थान शौचालय निर्माण योजना लाभार्थी सूची 2022 में अपना नाम आसानी से देख सकते है।

राजस्थान शौचालय लाभार्थी सूची (शौचालय लिस्ट 2022)

7. Rajasthan Sochalay Labharthi Suchi (Toilet Beneficiary List 2022)

केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत शौचालय निर्माण की प्रक्रिया को तेजी से पूरे देश में पूरा करने के लिए सभी राज्य सरकारों को पहले ही निर्देश जारी करके पहुंचा दिए जा चुके हैं। जिन जिलों तथा ग्रामीण इलाकों में अभी तक ग्राम वासियों को शौचालय का लाभ नहीं मिला है वह सीधे विभाग के कार्यालय में पहुंचकर राजस्थान शौचालय लाभार्थी सूची 2022 में अपना नाम देख सकते हैं। Rajasthan Shauchalay Beneficiary List 2022 को प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन भी शुरू की गई है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आप को स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको कुछ जानकारियां दर्ज करने के बाद पूरी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं किया जाता है तो इसके संबंध में आप ही विभाग अधिकारियों के पास अपनी शिकायत को पहुंचा सकते हैं।

आपका नाम राजस्थान शौचालय सूची 2022 में शामिल नहीं किया जाता है तो आप जमा करने के बाद आपको भी अनुदान राशि का लाभ दिया जाएगा। Rajasthan Shochalay List 2022 में नाम देखने की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • राजस्थान शौचालय लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान जन सूचना पोर्टल के आधिकारिक लिंक पर जाना होगा।

  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर शौचालय लाभार्थी सूची प्राप्त करने के लिए दिए गए “SBM Area Wise” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जो नया पृष्ठ आपके कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर खुलकर आएगा उसमें आपको अपने जिले के नाम के सामने दिए गए विकल्पों “अधिक जानकारी” के पर क्लिक करना होगा।
  • अब जो आपके सामने नया पृष्ठ खुलकर आएगा वहां आपको “पंचायत समिति वार सूची” के सामने दिए गए विकल्पों में से “पंचायत समिति” के नाम के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • जो आपकी मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर आज नया पृष्ठ खुलेगा वहां आपको अपनी ग्राम पंचायत के नाम के आगे दिए गए विकल्पों “ग्रामवार विस्तार” के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते ही जो नया पृष्ठ आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर कब आएगा वह आपको अपने गांव के नाम के साथ साथ अन्य गांव के नामों की लिस्ट भी दिखाई देगी।
  • सभी गांव के नामों की लिस्ट के आगे आपको अपने गांव के नाम के आगे दिए गए “अधिक जानकारी” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उक्त विकल्प के चयन के बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर जो लिस्ट खुल कर आएगी उसमें आपके गांव में इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए सभी लाभार्थी परिवारों की जानकारी सामने खुलकर आ जाएगी।

प्रक्रिया पूरी करने के बाद अगर आपको राजस्थान शौचालय लाभार्थी सूची 2022 में अपना नाम नहीं लेता है तो उसके संबंध में आप संबंधित विभाग के कार्यालय में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। Rajasthan Sochalay Labharthi Suchi 2022 में अपना नाम शामिल करवाने के लिए आपको किसी वक्त प्रक्रिया का अनुसरण करके अपना आवेदन पत्र के विभाग के कार्यालय में जमा करवाना होगा। सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका नाम भी लाभार्थी सूची यानी बेनेफिशरी लिस्ट में लाभार्थी सूची के अंतर्गत शामिल कर दिया जाएगा।

SBM राजस्थान शिकायत हेल्पलाइन व टोल-फ्री नं.

8. SBM Rajasthan Complaint Helpline & Toll-Free Customer Care No.

देश में ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी तकनीक की कमी होने की वजह से नागरिक आसानी से अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा नहीं करवा पाते हैं। साथ-ही-साथ, ग्रामीण इलाकों में शिक्षा दर की कमी होने की वजह से उन्हें आवेदन पत्र भरने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए स्वच्छ भारत मिशन द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। राजस्थान राज्य का कोई भी परिवार इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके यह जानकारी प्राप्त कर सकता है कि उनके घर के पास शौचालय का निर्माण कब तक किया जाएगा।

एसबीएम राजस्थान यानी राजस्थान शौचालय निर्माण योजना से संबंधित शिकायत हेल्पलाइन अथवा कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर से संबंधित जानकारी निम्नलिखित है:

शौचालय निर्माण योजना राजस्थान से संबंधित किसी भी प्रकार की मदद प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से के अधिकारियों से संपर्क करना होगा। अगर विभाग के अधिकारियों में से कोई अगर मदद नहीं कर रहे हैं आपस में विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। उक्त दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आपको सीधे विभाग के अधिकारियों को अपनी परेशानी बनानी होगी। आपको इसके साथ-साथ एक और बात का ख्याल रखना होगा कि आपको विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर केवल कार्य दिवसों में ही कॉल करना होगा। अगर आप सरकारी छुट्टी के दिन कार्यालय में कॉल करेंगे तो आपकी समस्या का समाधान विभाग के किसी भी अधिकारी द्वारा नहीं किया जा सकता है।

राजस्थान शौचालय योजना से सम्बंधित FAQs

9. FAQs Related SBM Sochalay Yojana Rajasthan

आर्थिक रूप से कमजोर तथा गरीब परिवारों को शौचालय जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती है कि वह अपने घर के पास अपना निजी शौचालय बनवा सकें। इसी समस्या से निजात पाने के लिए केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया जिसके तहत कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत कई प्रकार की योजनाओं जैसे स्वच्छ गंगा अभियान, स्वच्छ ग्राम अभियान, स्वच्छ शहर अभियान, शौचालय निर्माण आदि योजनाओं को शामिल किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत राजस्थान राज्य में शौचालय निर्माण से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजस्थान में घर के पास शौचालय निर्माण हेतु कैसे आवेदन किया जा सकता है?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपने घर के पास शौचालय निर्माण करवाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत केवल उन्हें परिवारों को शामिल किया जाता है जिनके पास अपने खुद के शौचालय की व्यवस्था नहीं है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी जिला पंचायत कार्यालय या संबंधित कार्यालय में जाकर अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा।

राजस्थान शौचालय निर्माण योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी धनराशि दी जाती है?

आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के लिए अपने घर के पास शौचालय निर्माण करवाने हेतु ₹12000 की धनराशि लाभार्थी परिवार को दी जाती है प्रोग्राम यह धनराशि परिवार के मुखिया के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए ट्रांसफर की जाती है। बीपीएल परिवारों को अपने आवेदन पत्र के साथ अपने बैंक अकाउंट की जानकारी विभाग के पास जमा करवानी होगी ताकि आर्थिक अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खाते तक पहुंच सके।

शौचालय निर्माण योजना राजस्थान के अंतर्गत शौचालय प्रमाण पत्र किस प्रकार प्राप्त किया जा सकता है?

सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई शौचालय निर्माण योजना 2022 के अंतर्गत अपने घर के पास शौचालय निर्माण करवाने के लिए आर्थिक अनुदान राशि मुहैया कराई जाती है। शौचालय निर्माण प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाभार्थी अपने स्थानीय क्षेत्र के ग्राम विकास अधिकारी यानी विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर (वीडीओ) के कार्यालय में जाकर शौचालय प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आपके क्षेत्र के Gram Vikas Adhikari i.e. Village Development Officer (VDO) आपके लिए यह प्रमाण पत्र आप के नाम पर जारी करके देंगे।

केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनवाने के लिए कितनी धनराशि दी जाती है?

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा राज्य में गरीब परिवारों को अपने घर के पास ही शौचालय का निर्माण करवाने के लिए आर्थिक अनुदान राशि दी जाती है। यह राशि ₹12000 है जिसका प्रयोग लाभार्थी विभिन्न कार्यों जैसे डीएड बजरी रेत पत्थर आदि खरीदने या मिस्त्री अथवा मजदूरी देने के लिए कर सकता है।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को भी शौचालय का लाभ दिया जाएगा?

जी हाँ। स्वच्छ भारत मिशन के तहत पहले ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। सभी लाभार्थी परिवारों को बिना किसी धन के भुगतान के शौचालय बना कर दिया जाएगा। लेकिन आपको एक बात और ध्यान में रखनी होगी कि जो लाभार्थी पीएम आवास योजना के तहत घर प्राप्त करेंगे उन्हें राजस्थान शौचालय निर्माण योजना के तहत शामिल नहीं किया जाएगा।

RJ शौचालय निर्माण योजना 2022 हेतु हमसे संपर्क

10. Contact us Regarding Rajasthan Sochalay Nirman Yojana 2022

अपने इस लेख में हमने राजस्थान राज्य में अपने घर के पास शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया तथा लाभार्थी सूची में नाम देखने की विधि से सम्बंधित सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक साझा कर दी हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई त्रुटि दिखाई देती है तो कृपया हमसे संपर्क करें। हमारी वेबसाइट के सदस्य आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे।

इसके साथ-साथ अगर आपके पास हमारे इस लेख से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी उपलब्ध है तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा / शेयर करें। इसके अलावा हम आपके लिए अपने फेसबुक पेज व वेबसाइट के जरिये शाउटआउट (Shoutout) भी देंगे।

अगर आप किसी अन्य सरकारी या गैर-सरकारी प्रक्रिया / सेवा की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य सूचित करें। हमारी वेबसाइट HindiPDF.Com पर आने हेतु धन्यवाद्।

Post a Comment

कृपया अपना प्रश्न यहाँ कमेंट के माध्यम से हमसे पूछें।

Previous Post Next Post