PM Kisan e-KYC OTP Aadhar Link (Working) eKYC Update [Hindi PDF]

Pm Kisan Kyc Update Online 2022 | Pm Kisan Kyc Portal | Pm Kisan Kyc Status | Pm Kisan Aadhaar Link | Pm Kisan Aadhaar Link Kyc Online | Pm Kisan Aadhaar Link Ekyc | Pm Kisan Aadhaar E-kyc Otp | Pm Kisan Kyc Biometric | Pm Kisan Kyc Last Date 2022 | Exlink Pmkisan Gov In

PM Kisan e-KYC Update Aadhar Link (Working) eKYC OTP Complete Solution Online प्रिय पाठकों, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसानों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम-किसान योजना i.e. Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana or PM-Kisan Yojana के माध्यम से देश के करोड़ों किसानों को लाभ प्राप्त हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ने के लिए इस योजना को लागू किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों को सालना ₹6,000 सालना अनुदान प्रदान करने हेतु इस योजना को लांच किया गया है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा अध्यादेश जारी किया गया है कि जिन किसानों की केवाईसी i.e. KYC पूरी नहीं हुई है वे प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। पीएम किसान ई केवाईसी की सुविधा आधार कार्ड के जरिये ऑनलाइन exlink.pmkisan.gov.in के माध्यम से प्रदान की गई है।

प्यारे किसान भाइयों, PM Kisan e-KYC Aadhaar Card के माध्यम से exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx से पूरी की जा सकती है। अगर आपने ऑनलाइन पीएम किसान आधार ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो हो सकता है आपकी अगली पीएम-किसान योजना की किस्त न भेजी जाये। यदि आप भविष्य में भी निरंतर सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि प्राप्त करना जारी रखना चाहते हैं तो आपको PM Kisan Yojana हेतु PM Kisan Aadhaar E KYC Process अवश्य ही पूरा करना होगा। अपने इस लेख के जरिये हम आपको इस प्रक्रिया से सम्बंधित सभी जानकारियां प्रदान कर रहे हैं। यदि आप भी पीएम किसान योजना केवाईसी करवाना चाहते हैं तो हमारा यह लेख आपको पूरा अवश्य ही पढ़ना होगा।

आवश्यक सूचना ➩ पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल (eKYC PM Kisan Portal) पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. नया अपडेट: पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करें
  2. पीएम किसान योजना ई केवाईसी अपडेट ऑनलाइन
  3. PM किसान eKYC आधार लिंक के लाभ व विशेषताएं
  4. पीएम किसान e-KYC आधार लिंक हेतु दिशा-निर्देश
  5. पीएम किसान eKYC आधार लिंक ऑनलाइन प्रक्रिया
  6. पीएम किसान Ekyc OTP आधार अपडेट ऑफलाइन
  7. PM किसान EKyc आधार लिंक Hindi PDF डाउनलोड
  8. पीएम किसान आधार लिंक केवाईसी हेल्पलाइन नंबर
  9. पीएम किसान eKYC ओटीपी हेतु पूछे जाने वाले प्रश्न
  10. पीएम किसान KYC OTP समस्या हेतु हमसे संपर्क
  11. PM Kisan e-KYC Notification (GO Hindi PDF)

नया अपडेट: पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करें

1. PM Kisan Yojana e-KYC New Update

PM Kisan Yojana e-KYC Aadhaar Link New Update

प्रिय पाठकों, केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में नया अपडेट जारी किया गया है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत शामिल किये गए लाभार्थी किसानों को अपना ईकेवाईसी (eKYC) को अवश्य ही पूरा करना होगा। किसानों को आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा तथा अपने आधार कार्ड नंबर का प्रयोग कर ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। Official PM Kisan Portal pmkisan.gov.in के पर Kisan eKYC को पूरा करना बहुत ही सरल है। यदि आप अपने लाभार्थी खाते को आधार कार्ड के साथ नहीं जोड़ते हैं तो विभाग द्वारा आपको अनुदान राशि नहीं भेजी जाएगी। देश में लगातार कई मामले सामने आये हैं जिनमें यह पाया गया है कि किसानों को भुगतान की जानकारी न होने के कारण कई प्रकार से धोखाधड़ी की जा रही हैं। इन सब को रोकने हेतु केंद्र सरकार द्वारा कई प्रकार के उपाय किये जा रहे हैं।

हाल ही में किये गए नए बदलाव में केंद्र सरकार द्वारा ई-केवाईसी (e-KYC) को जरुरी कर दिया गया है। केंद्र द्वारा सभी राज्य सरकारों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि राज्य के सभी किसानों का PM Kisan Portal के माध्यम से PMKISAN E-KYC को पूरा करना होगा। साथ ही साथ, कई राज्यों के किसानों को पीएम किसान ई-केवाईसी ओटीपी प्रमाणीकरण की प्रक्रिया में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र द्वारा PM Kisan EKYC OTP Authentication हेतु सभी प्रकार की जानकारी जन सेवा केंद्र द्वारा प्रदान की जाएँगी। यदि किसी किसान को ई-केवाईसी (e-KYC) के समय पीएम किसान केवाईसी अमान्य ओटीपी से संबंधित परेशानी आ रही है तो इसके लिए भी सीएससी सेंटर से मदद प्राप्त की जा सकती है। PM Kisan KYC Invalid OTP की समस्या हेतु जन सेवा केंद्र पर मौजूद ऑपरेटर आपकी पूरी सहायता करेंगे। Pmkisan.gov.in EKYC Online प्रक्रिया अधिकारी द्वारा Pmkisan.gov.in CSC Login के माध्यम से पूरी की जाएगी।

पीएम किसान योजना ई केवाईसी अपडेट ऑनलाइन

2. PM Kisan Yojana E KYC Update Online

किसानों के लिए पीएम किसान योजना ई केवाईसी अपडेट करने की सुविधा को ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। PM Kisan EKYC Update के लिए किसानों को ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। PM Kisan EKYC Online करने के बाद ही आप पीएम किसान 11 वीं किस्त अपने पंजीकृत बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान E KYC Update की प्रक्रिया हम अपने लेख में ही प्रदान कर रहे हैं। PM Kisan E KYC के साथ-साथ PM Kisan Account Link with Aadhaar Card की प्रक्रिया को भी पूरा करना होगा।

पीएम किसान ई-केवाईसी अपडेट की जानकारी

2.1 - About PM Kisan EKYC Update ⇒ PM Kisan eKYC विस्तृत जानकारी निम्नलिखित है:

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभ का प्रकारसालना ₹6,000 पेंशन
योजना लाभार्थीदेश के सभी किसान
नया अध्यादेशई केवाईसी अपडेट
अंतिम तिथि31/05 (31 मई)
वेबसाइट लिंकpmkisan.gov.in
eKYC Upateexlink.pmkisan.gov.in
Aadhar OTP eKYCexlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx


प्रिय पाठकों, केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गए अध्यादेश में यह भी साफ कह दिया गया है कि जिन किसानों की PM Kisan.gov.in E KYC OTP प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है उन्हें केंद्र द्वारा कोई छूट नहीं दी जाएगी। किसानों की तिमाही पेंशन भी रोक दी जाएगी। ऑनलाइन PM Kisan Aadhar Link करने हेतु किसानों को pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। CSC सेंटर के माध्यम से किसान अपने खाते का e-KYC करवा सकते हैं। किसानों को जन सेवा केंद्र में जाना होगा तथा विधिवत प्रारूप में PM Kisan E KYC के लिए आवेदन करना होगा।

PM किसान eKYC आधार लिंक के लाभ व विशेषताएं

3. Benefits of PM Kisan e-KYC Aadhar Link

प्रिय पाठकों, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री / पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिये सीमान्त, छोटे व हर श्रेणी के किसानों को कर कर तिमाही पेंशन प्रदान की गई है। इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आय को बढ़ाना है। हमारे देश में किसानों की कई राज्यों में आज भी स्तिथि दयनीय है। देश के पीएम द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri / PM Kisan Samman Nidhi Yojana के जरिये देश में किसानों की आर्थिक स्तिथि को सुधारने में मदद मिल रही है।

जिन किसानों ने Aadhaar PM Kisan Link प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है वे इस माह में अवश्य करवा लें। exlink.pmkisan.gov.in वेबसाइट के माध्यम से PM Kisan EKYC Update के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • हाल ही में कृषि मंत्रालय, केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गए अध्यादेश जारी किया गया है जिसमें यह जानकारी दी गई है कि देश के सभी किसानों को पीएम किसान आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है।
  • जिन किसानों द्वारा सम्मान निधि खाते में आधार कार्ड को लिंक नहीं किया गया है उन्हें सरकार द्वारा निधि की राशि नहीं भेजी जाएगी।
  • ऑनलाइन पीएम किसान ई केवाईसी की प्रक्रिया को विधिवत संपन्न करने के बाद ही किसानों भाइयों/बहनों के बैंक खाते में तिमाही पेंशन राशि का भुगतान किया जायेगा।
  •  ई केवाईसी आधार लिंक pmkisan.gov.in वेबसाइट पर किया जा सकता है। यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप इसके सम्बन्ध में नजदीकी जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं।
  • Online PM Kisan E KYC की प्रक्रिया जन सेवा केंद्र के माध्यम से पूरा करने के लिए आपको मौजूद ऑपरेटर को अपने सभी दस्तावेज सौंपने होंगे।
  • E KYC Aadhar Link करने के लिए आपको सभी आवश्यक जानकारियां जैसे किसान का नाम, पूरा/स्थाई पता, पिता का नाम, खेती योग्य भूमि आदि की जानकारी भी देनी होगी।
  • PM Kisan E KYC OTP से सम्बंधित समस्या के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट @pmkisan.gov.in पर जाकर सम्बंधित अधिकारीयों से संपर्क करने हेतु जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • eKYC OTP Aadhar Link करने के लिए आपको एक बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि आपका आधार कार्ड पहले से ही आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • PM Kisan Account Aadhar Update पूरा करने के बाद आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली तिमाही ₹2,000 की पेंशन राशि को सुचारु कर दिया जायेगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा Pmkisan.gov.in E KYC कर चुके किसानों को सालाना ₹6,000 के रूप में दिए जायेंगे। यह राशि सीधे ऑनलाइन विधि से सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जायेगी।

किसान भाइयों, ऑनलाइन e-KYC को पूरा करने के लिए आपके आधार कार्ड तथा सम्मान निधि खाते के साथ लिंक फोन नंबर पर PM Kisan E KYC OTP भेजा जायेगा। साथ ही साथ बैंक खाता भी आधार कार्ड तथा सम्मान निधि खाते से लिंक होना आवश्यक है। PM Kisan E KYC की प्रक्रिया लेख के अगले भाग में विस्तारपूर्वक प्रदान की गई है।

पीएम किसान e-KYC आधार लिंक हेतु दिशा-निर्देश

4. exlink.pmkisan.gov.in PM Kisan E KYC Aadhar Link

प्रिय पाठकों, किसानों द्वारा pmkisan.gov.in वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रयोग करना होगा। PM KISAN EKYC OTP के लिए विभाग द्वारा आपके नंबर पर ही ओटीपी भेजा जाता है। @pmkisan.gov.in पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए ओटीपी की आवश्यकता है। पीएम किसान ई केवाईसी ओटीपी प्राप्त करने के बाद किसानों को लाभार्थी की पहचान तथा पुष्टि करने के लिए इसे दिए हुए स्थान पर दर्ज करना होगा। हम अपने सभी पाठकों को सुझाव देना चाहते हैं कि यदि उन्हें OTP प्राप्त नहीं हो रहा है तो इसके बाबत आप निकटतम सीएससी केंद्र पर ऑपरेटर से मदद प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Aadhar Link या E KYC Aadhar Link प्रक्रिया को शुरू करने से पहले निम्नलिखित दिशा-निर्देशों का ध्यान अवश्य रखें:

  • जन सेवा केंद्र के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसी भी प्रकार के ओटीपी की आवश्यकता नहीं होती है। आपके पास बस आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है। अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है या आवेदन पत्र जमा किया है तो पहले इसे प्राप्त कर लें।
  • सीएससी सेंटर के जरिये किसानों के लिए @pmkisan.gov.in PM Kisan Aadhar Link की प्रक्रिया के लिए बायोमेट्रिक्स का प्रयोग किया जायेगा। इस प्रक्रिया में आपके हाथों की उँगलियों तथा आंखों की रेटिना की जानकारी कंप्यूटर पर फीड की जाएँगी जो आपके पीएम किसान खाता यानी PM Kisan Account से लिंक की जाएँगी।
  • केंद्र सरकार दौरा पहले ही PM Kisan EKYC OTP के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि इसी माह अंत तक सभी किसानों को इस प्रक्रिया को पूरा अवश्य करना होगा। यदि आप पीएम किसान का ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं तो सभी प्रकार के लाभों पर रोक लगा दी जाएगी।
  • सरकार को मिल रही जानकारी में यह पाया गया कि किसानों के नाम पर पहले ही राज्य सरकारों द्वारा काफी धन बजट के रूप में प्राप्त किया गया है लेकिन इसका प्रयोग किसानों के हित में नहीं किया गया। किसानों के लिए लाभों को सुनिश्चित करने के लिए केवाईसी करना आवश्यक है।
  • निकटतम सीएससी केंद्र पर पीएम किसान केवाईसी के लिए आपको अपने सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा। साथ ही साथ के केवाईसी पूरी करने के लिए आपको अपना सक्रिय मोबाइल नंबर भी ले जाना होगा।
  • यदि आपके पीएम किसान खाते में किसी प्रकार की कोई त्रुटि दर्ज है तो इसके लिए भी आप केंद्र पर मौजूद ऑपरेटर से मदद प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको उन सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा जिस से संबंधित जानकारी में आप बदलाव चाहते हैं।
  • Online PM Kisan Aadhar Link हेतु आधिकारिक अध्यादेश यानी नोटिफिकेशन को ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। विभाग द्वारा यह नोटिफिकेशन पीडीएफ फाइल प्रारूप में अपलोड किया गया है जिसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।
  • यदि आपने पहले पीएम किसान ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया है लेकिन अभी तक सम्मान निधि पेंशन राशि आपके खाते में भेजी नहीं गई है तो आप इसके लिए भी सीएसी केंद्र में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर किसी जन सेवा केंद्र पर ऑपरेटर द्वारा PM Kisan E-KYC 2022 के लिए मदद नहीं की जा रही है तो आप सीधा विभाग के अधिकारीयों से इसके बाबत अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • पीएम किसान केवाईसी ओटीपी प्राप्त होने के बाद आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि भेजी जाएगी

प्रिय किसान भाइयों, उक्त दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आपको pmkisan.gov.in E KYC Aadhar Link करवाना होगा। अगर आपके पास बायोमेट्रिक्स डिवाइस है तो आप इस प्रक्रिया को बिना किसी परेशानी के अपने घर से ही पूरा कर सकते हैं। साथ ही साथ आपको बताते चलें कि PM Kisan E KYC को जल्द ही पूरा कर लें। इसके बाद ही आपके खाते को पुनः चालू कर दिया जायेगा तथा धनराशि भेजी जाएगी।

पीएम किसान eKYC आधार लिंक ऑनलाइन प्रक्रिया

5. Online PM Kisan E KYC Aadhar Link via Pmkisan.gov.in

पाठकों, आपको बताते चलें कि यदि आप PM Kisan EKYC Online 2022 की प्रक्रिया को जन सेवा केंद्र यानी कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी केंद्र पूरी करते हैं तो आपको पीएम किसान केवाईसी ओटीपी की आवश्यकता नहीं होती है। पीएम किसान का ई केवाईसी से सम्बंधित सभी प्रकार की मदद आप निकटम Jan Seva Kendra i.e. Common Service Center or CSC Kendra के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। PM Kisan KYC OTP प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया हम अपने लेख के इसी भाग में प्रदान कर रहे हैं।

Aadhar PM Kisan Link Online की प्रक्रिया के लिए पहले सभी दस्तावेज अपने पास रख लें। PM Kisan Aadhar Update प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले आपको पीएम-किसान सम्मान निधि, कृषि और किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

PM-Kisan Samman Nidhi e-KYC Portal https://pmkisan.gov.in/

  • यहाँ आपको आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ यानी होम पेज पर "eKYC" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उक्त विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर "Aadhar OTP Ekyc" का पृष्ठ खुल जायेगा। पेज का लिंक नीचे दिया गया है। 

PM Kisan Aadhar OTP EKyc https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx

  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर जो पृष्ठ आएगा वहां आपको दिए हुए स्थान पर अपना आधार कार्ड नंबर सही-सही दर्ज करना होगा तथा "Search" बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने Pmkisan.gov.in Aadhaar E KYC से संबंधित सभी जानकारियां खुल जाएगी। आप यहाँ देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड लिंक है या नहीं।
  • अगर आपका सम्मान निधि खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको अपना 10 अंकों का पंजीकृत मोबाइल नंबर (जो आधार से लिंक हो) दिए हुए स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • अब विभाग द्वारा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर एक OTP भेजा जायेगा। इस ओटीपी कोड को आपको विभाग की वेबसाइट में दिए हुए स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • PM Kisan E KYC OTP को दी हुई जगह पर विधिवत दर्ज करने के बाद आपकी PM Kisan Aadhar Update प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रिय पाठकों, इस प्रक्रिया को घर पर ही पूरा किया जा सकता है। आपको किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रक्रिया के जरिये पीएम किसान ई केवाईसी ऑनलाइन आसानी से पूरा किया जा सकता है। किसानों द्वारा PM Kisan e-KYC Online पूरा हो जाने के बाद आपके खाते में सरकार के जरिये पेंशन धनराशि पुनः सुचारु कर दी जाएगी। अगर आपको PM Kisan KYC OTP के सम्बन्ध में कोई सहायता चाहिये तो आप नजदीकी सीएससी सेंटर में जा सकते हैं। सेंटर में उपलब्ध ऑपरेटर आपको पीएम किसान केवाईसी से सम्बंधित सभी जानकारी तथा मदद प्रदान करेगा।

पीएम किसान Ekyc OTP आधार अपडेट ऑफलाइन

6. PM Kisan Ekyc OTP Aadhar Update (Offline)

जिन किसानों को पीएम सम्मान निधि पेंशन की राशि प्राप्त हो रही है उन्हें भी अपने आधार कार्ड को पेंशन खाते से लिंक करवाना होगा। यदि आपने PM Kisan Ekyc की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आपकी अगली पेंशन राशि रोक दी जाएगी। इस लेख के उपरोक्त अनुभाग में हमने PM Kisan Yojana KYC Online से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान कर दी है। इस अनुभाग में हम आपको PM Kisan e-KYC OTP Solution वाली प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। इसके अंतर्गत KYC करवाने के लिए स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाना होगा तथा सभी दस्तावेजों के साथ अपने आवेदन पत्र को भी जमा करना होगा। ऑफलाइन विधि के माध्यम से PM Kisan Samman Nidhi Aadhar Link के लिए आपको विधिवत भरा हुआ दस्तावेज जमा करना होगा।

आम तौर पर काफी किसान इंटरनेट की जानकारी कम होने के कारण Pmkisan.gov.in E KYC Aadhaar Update की प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा नहीं कर पाते हैं। ऑफलाइन यानी जन सेवा केंद्र में जाकर पीएम किसान ई केवाईसी हेतु प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • जिन किसानों ने ऑनलाइन माध्यम से पीएम किसान केवाईसी आधार अपडेट नहीं किया है तो आपको सबसे पहले स्थानीय जन सेवा केंद्र यानी कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी केंद्र में जाना होगा।

CSC Center Near Me / Find My CSC ➨ https://findmycsc.nic.in/csc/

  • उक्त दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपने क्षेत्र में अपने घर के पास सबसे नजदीक जन सेवा केंद्र खोज सकते हैं तथा उसका पूरा पता प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑपरेटर से संपर्क हेतु फोन नंबर भी ले सकते हैं।
  • उपरोक्त प्राप्त किये गए अपने क्षेत्र में जन सेवा केंद्र के पते पर आपको जाना होगा। सीएससी सेंटर में जाकर आपको ऑपरेटर से Pmkisan.gov.in Aadhaar Update से संबंधित मदद प्राप्त करनी होगी।
  • ऑपरेटर द्वारा बताये गए आवेदन पत्र में विधिवत जानकारियां भरकर आपको इसे कार्यालय में ही जमा करना होगा। आवेदन पत्र के साथ आपको सहायक दस्तावेज भी जमा करने होंगे जो निम्नलिखित हैं:
    • आधार कार्ड की कॉपी
    • 14 अंकों का आधार नंबर
    • पावती / रसीद नंबर (यदि हो)
    • आवेदन संख्या (यदि हो)
    • 10 अंकों का मोबाइल नंबर
  • सभी जानकारियां व सहायक दस्तावेजों के साथ आपको अपना आवेदन पत्र ऑपरेटर को देना होगा जो आपके पेंशन खाते में संबंधित जानकारियां दर्ज करेगा।
  • आपको सेंटर पर ऑपरेटर द्वारा दिए जाने वाले सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा तथा बायोमेट्रिक्स मशीन पर अपनी उँगलियों व अंगूठों के छाप देने होंगे।
  • इस तरह आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि खाते के साथ PM Kisan E KYC Authentication की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी व विभाग में आपकी जानकारियां दर्ज हो जाएँगी।

किसान भाइयों, PM Kisan Yojana e-KYC Online की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद विभाग द्वारा समय-समय पर आपके बैंक खाते में पेंशन की राशि भेज दी जाएगी। यदि आपको Kisan e-KYC OTP प्राप्त करने में परेशानी आ रही है तो आप केंद्र में मौजूद ऑपरेटर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। सीएससी सेंटर पर आपको आधार कार्ड की मूल प्रति (ओरिजनल कॉपी) के साथ छाया प्रति (फोटो-कॉपी) भी ले जानी होगी। प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद भविष्य में भी पेंशन राशि आपके खाते में सीधे भेजी जाएगी।

PM किसान EKyc आधार लिंक Hindi PDF डाउनलोड

7. Download PM Kisan EKYC Aadhar Update Hindi PDF

प्रिय पाठकों, अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि पेंशन योजना के लिए अपना केवाईसी पूरा नहीं किया है तो इसे पहले अवश्य पूरा करवा लें। केंद्र सरकार द्वारा पहले ही इसके लिए आधिकारिक अध्यादेश ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है। इस अध्यादेश को pmkisan.gov.in वेबसाइट से ऑनलाइन देखा जा सकता है तथा पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड भी किया जा सकता है। अपने लेखों के इस भाग में हम आपको सरकार द्वारा जारी किए गए अध्यादेश का पीडीएफ प्रारूप डाउनलोड करने हेतु लिंक प्रदान कर रहे हैं।

PM Kisan e-KYC Aadhar Update हेतु विभाग द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीएफ डाउनलोड लिंक निम्नलिखित हैं:

प्रिया किसानों, उपरोक्त दिए गए लिंक के माध्यम से आप विभिन्न पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं तथा उनका प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट के लेटर / सर्कुलर वाले अनुभाग में जाकर विभिन्न अन्य अध्यादेशों की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। पीएम किसान केवाईसी आधार अपडेट ऑनलाइन से संबंधित सभी जानकारियां भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ-साथ के वासी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए PM-KISAN e-KYC CSC Login के माध्यम से भी पूरा किया जा सकता है।

पीएम किसान आधार लिंक केवाईसी हेल्पलाइन नंबर

8. PM Kisan Aadhaar Link KYC Helpline Number

किसान भाइयों पहले ही केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पीएम किसान आधार लिंक केवाईसी की प्रक्रिया को प्रक्रिया बनाया गया है। यदि आप आधिकारिक वेबसाइट पर PM-KISAN Adhaar Link KYC से संबंधित कोई मदद प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप विभाग के अधिकारियों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना केवाईसी आधार लिंक के अंतर्गत किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए गए हैं। चिन्ह इन सभी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर की माध्यम से किसान किसी भी समय पेंशन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।

अगर किसान को केवाईसी करने में परेशानी आ रही है वैसी विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं तथा उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं। PM KISAN Yojana KYC Aadhar Link के लिए आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित हैं: 

प्यारे किसान भाइयों, उपरोक्त दी गई संपर्क जानकारी के माध्यम से कोई भी किसान विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकता है। किसानों को सुझाव दिया जाता है कि हेल्पलाइन नंबर पर केवल कार्य दिवसों में ही कॉल करें। साथ ही साथ हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अधिकारियों को आप PM Kisan Adhaar OTP Related Issue की जानकारी आपको अधिकारी को देनी होगी। आपकी पूरी समस्या समझने के बाद विभाग में मौजूद अधिकारी और सहायता प्रदान करेंगे।

पीएम किसान eKYC ओटीपी हेतु पूछे जाने वाले प्रश्न

9. FAQs for PM-Kisan Ekyc Aadhaar Update

हमारे इस लेख के जरिए किसान भाइयों को अपना आधार अपडेट करने से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त हो चुकी होंगी। अपने लेखक के इस भाग में हम आपको पीएम किसान केवाईसी ओटीपी संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं। इस योजना के संबंध में कई किसानों के काफी प्रश्न विभाग के पास आते रहते हैं। विभाग द्वारा पहले ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पीएम किसान योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर पीडीएफ द्वारा जारी कर दिए गए हैं।

PM Kisan Aadhaar OTP Solution से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

क्या पीएम किसान खाते के साथ आधार लिंक करना आवश्यक है?

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए अध्यादेश में या साफ-साफ बताया गया है कि पीएम किसान की ई केवाईसी ऑनलाइन करना अनिवार्य है। यदि कोई किसान PM Kisan E KYC Online को पूरा नहीं करता है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन धनराशि रोक दी जाएगी।

पीएम किसान ई केवाईसी कैसे किया जा सकता है?

PM Kisan e-KYC को पूरा करने के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा तथा अपना आधार कार्ड नंबर आधार कार्ड केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। 

पीएम किसान खाते से आधार लिंक करने के क्या लाभ हैं?

PM Kisan Aadhaar Link की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको केवाईसी ओटीपी प्राप्त होगा। के माध्यम से केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन धनराशि लाभार्थी के पास सही समय पर पहुंच जाए।

पीएम किसान केवाईसी ओटीपी अमान्य का समाधान कैसे किया जा सकता है?

PM-Kisan e-KYC Invalid OTP के समाधान के लिए आप विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने स्थानीय नजदीकी जन सेवा केंद्र में भी ऑपरेटर से मदद प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान ई केवाईसी ओटीपी में सुधार कैसे किया जा सकता है?

PM Kisan e KYC OTP सुधार के लिए आप सभी की जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं। जन सेवा केंद्र में मौजूद को इस संबंध में पूरी सहायता करेगा। 

पीएम किसान KYC OTP समस्या हेतु हमसे संपर्क

10. Contact Us for PM Kisan KYC OTP Issue

अपने इस लेख में हमने आपके PM Kisan आधार कार्ड लिंक करने की पूरी प्रक्रिया दे दी है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई त्रुटि दिखाई देती है तो कृपया हमसे संपर्क करें। हमारी वेबसाइट के सदस्य आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे। 

इसके साथ-साथ अगर आपके पास हमारे इस लेख से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी उपलब्ध है तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा / शेयर करें। इसके अलावा हम आपके लिए अपने फेसबुक पेज व वेबसाइट के जरिये शाउटआउट (Shoutout) भी देंगे। 

अगर आप किसी अन्य सरकारी या गैर-सरकारी प्रक्रिया / सेवा की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य सूचित करें। हमारी वेबसाइट HindiPDF.Com पर आने हेतु धन्यवाद्।

PM Kisan Aadhaar Update Notification (GO Hindi PDF)

11. पीएम किसान आधार अपडेट शासनादेश (GO हिंदी PDF)

👇

 

Post a Comment

कृपया अपना प्रश्न यहाँ कमेंट के माध्यम से हमसे पूछें।

Previous Post Next Post